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गूगल एडवर्ड क्या है? Google AdWords kise kahten hai in hindi? What is google AdWords?






दोस्तों आज हम गूगल एडवर्ड्स के बारे में जानेगें।
गूगल एडवर्ड्स
AdWords
विकासकर्ता Google Inc.
पहली बार जारी: अक्टूबर 23, 2000
प्रकार Online advertising
जालस्थल www.google.com/adwords
एडवर्ड्स, गूगल का प्रमुख विज्ञापन उत्पाद एवं आय स्रोत है। 2010 में गूगल की कुल विज्ञापन आय 28 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी।
ऐडवर्ड पे-पर-क्लिक (पीपीसी (PPC)) विज्ञापन, कॉस्ट-पर-थाउजेंड (सीपीएम (CPM)) और टेक्स्ट, बैनर तथा रिच-मीडिया विज्ञापनों हेतु साइट-लक्ष्यांकित विज्ञापन की सुविधा देता है। एडवर्ड्स के कार्यक्रम में स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वितरण आते हैं। गूगल के टेक्स्ट विज्ञापन संक्षिप्त होते हैं, इनमें एक प्रमुख पंक्ति और दो अतिरिक्त पंक्तियां होती हैं। चित्र वाले विज्ञापन अनेक भिन्न इंटरएक्टिव एडवरटाइसिंग ब्यूरो (आईएबी (IAB)) के मानक आकर वाले विज्ञापनों में से एक हो सकते हैं।

गूगल के एडवर्ड्स प्रभाग का बिक्री व सहायता केंद्र माउंटेन व्यू, कैलिफौर्निया में स्थित है, इसके प्रमुख द्वीतियक कार्यालय ऍन आर्बर, मिशिगन में स्थित हैं, कम्पनी की तीसरी-सबसे बड़ी यूएस फैसिलिटी इसके माउन्टेन व्यू, कैलिफौर्निया स्थित मुख्यालय के पीछे और न्यूयॉर्क सिटी ऑफिस में स्थित है। एडवर्ड्स का इंजीनियरिंग विभाग माउन्टेनव्यू कैलीफौर्निया में स्थित है।

पे-पर-क्लिक विज्ञापन (पीपीसी (PPC))

विज्ञापनकर्ता उन शब्दों और प्रति क्लिक किये जाने वाले अधिकतम भुगतान का निर्धारण करते हैं, जो उपयोगकर्ता को उनके विज्ञापन तक पहुंचाएंगे. जब कोई उपयोगकर्ता गूगल पर खोज करता है, तो उपयुक्त शब्दों के लिए विज्ञापन या ऐड्स (यह गूगल द्वारा क्रिएटिव के नाम से भी जाना जाता है) "प्रायोजित लिंक्स" के रूप में स्क्रीन के दाहिनी ओर दिखायी पड़ते हैं, कभी-कभी खोज के फलस्वरूप प्राप्त हुए मुख्य परिणामों के ऊपर की ओर भी देखे जा सकते हैं। विज्ञापनों के लिए क्लिकथ्रू रेट्स (सीटीआर (CTR)), पहले विज्ञापन के लिए 8 प्रतिशत, दूसरे के लिए 5 प्रतिशत और तीसरे के लिए 2.5 प्रतिशत होते हैं। खोज के परिणामस्वरूप 0 (शून्य) से लेकर 12 तक विज्ञापन प्राप्त हो सकते हैं।
पेड-फॉर सूची का क्रम अन्य विज्ञापनकर्ताओं की बोलियों और किसी खोज हेतु दिखायी पड़ने वाले सभी विज्ञापनों के "क्वालिटी स्कोर" पर निर्भर करेगा. क्वालिटी स्कोर की गणना पूर्व क्लिक-थ्रू रेट्स, किसी विज्ञापनकर्ता के विज्ञापन के संकेत शब्द और टेक्स्ट, विज्ञापनकर्ता के खाते के इतिहास और गूगल द्वारा निर्धारित अन्य उचित तथ्यों के द्वारा की जाती है। क्वालिटी स्कोर का प्रयोग गूगल द्वारा किसी विज्ञापनकर्ता के संकेत शब्दों की न्यूनतम बोली तय करने के लिए भी किया जाता है।
न्यूनतम बोली लैंडिंग पेज की गुणवत्ता को भी ध्यान में रखती है, जिसमे सम्बंधित व्यापार की प्रकृति में सामग्री की उपयुक्तता और मौलिकता, मार्गनिर्देशन क्षमता और पारदर्शिता भी शामिल होती है।
हालांकि गूगल ने साइट्स के लिए दिशानिर्देशों की एक पूरी सूची जारी कर दी है।
फिर भी उपयुक्तता का वास्तविक अर्थ और नियम तथा इसकी परिभाषा कुछ हद तक गूगल द्वारा गुप्त राखी गयी है और इसके लिए प्रयोग किये जाने वाले मानदंड त्वरित रूप से बदल भी सकते हैं।

नीलामी प्रक्रिया जो विज्ञापनों के क्रम को निर्धारित करती है, एक व्यापक द्वीतियक कीमत नीलामी होती है।
ऐसा दावा किया जाता है कि इसके अंतर्गत यह आवश्यक नहीं है कि प्रतिभागी तभी सबसे सफल होंगे जब वे नीलामी प्रक्रिया में पूछी गयी कोई भी निजी जानकारी सत्यतापूर्वक प्रकट कर दें (इस मामले में, संकेत शब्द की कीमत, एक "सत्यतापूर्ण" बोली के रूप में).

एडवर्ड्स की विशेषताएं

आईपी एड्रेस अपवर्जन
स्थान व भाषा लक्ष्यांकन जैसे तरीकों द्वारा विज्ञापन व्यवस्था को नियंत्रित करने के अतिरिक्त, विज्ञापन प्लेसमेंट को इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी (IP)) एड्रेस अपवर्जन द्वारा पुनर्परिभाषित किया जा सकता है। यह विशेषता विज्ञापनकर्ताओं को उन आईपी (IP) एड्रेस रेंज्स का उल्लेख करने के लिए प्रोत्साहित करती है जहां वे अपना विज्ञापन प्रदर्शित नही करना चाहते हैं।
प्रति अभियान के अंतर्गत 20 आईपी (IP) एड्रेस तक, या एड्रेसेज़ की रेंज्स तक पर रोक लगायी जा सकती है। अभियान के सभी विज्ञापन विवरण में दिए गए आईपी (IP) एड्रेस पर प्रदर्शित होने से रोक दिए जाते हैं।
लक्ष्यंकित उपयोगकर्ताओं को सीमित करने के लिए स्थान आधारित अपवर्जन का भी प्रयोग किया जाता है।
फ़्रिक्वेंसी कैपिंग
फ़्रिक्वेंसी कैपिंग के द्वारा गूगल कन्टेंट नेटवर्क पर एक ही विशिष्ट उपयोगकर्ता के पास बारबार विज्ञापन के प्रदर्शित होने की संख्या को कम कर सकता है। यह सर्च नेटवर्क पर लागू नहीं होता है। यदि एक अभियान के लिए फ़्रिक्वेंसी कैपिंग सक्षम की जाये तो एक सीमा अवश्य निर्धारित कर देनी चाहिए जिससे किसी एक उपयोगकर्ता के लिए प्रतिदिन, सप्ताह, या महीने के लिए स्वीकृत नंबर ऑफ इम्प्रेशंस का पता लग जाये. इस कैप को इस प्रकार कन्फिगर किया जा सकता है कि वह प्रत्येक विज्ञापन, विज्ञापन समूह या अभियान के लिए लागू हो सके।

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