दोस्तों आज हम यूट्यूब के बारे में जानेगें।
यूट्यूब का मुख्यालय सैन ब्रुनॊ में है|
यूट्यूबएक साझा वेबसाइट (video sharing) है जहाँ उपयोगकर्ता वेबसाइट पर वीडियो देख सकता है वीडियो अपलॊड कर सकता है और वीडियॊ क्लिप साझा कर सकता है (video clip)
पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियॊं ने मध्य फरवरी (PayPal)२००५ यू ट़यूब बनायी थी[1] सैन ब्रूनॊ (San Bruno) आधारित सेवा उपयॊग कर्ता द्वारा डत्पन्न वीडियॊ सामग़्री जिसमें मूवी क्लिप्स टीवी क्लिप्स (Adobe Flash) और म्यूजिक वीडियॊ शामिल हैं (user-generated video content) प्रदशित करने के एडॊब फ़्लैश तकनीक का डपयॊग करता है साथ ही शौकिया सामग्री (TV) जैसे छोटे मूल वीडियो (music videos) और वीडियॊ (videoblogging) ब्लागिंग अक्टूबर २००६ में, गूगल इंक ने घोषणा की थी कि उसने एक कंपनी का अधिग्रहण करने के लिए गूगल स्टाक में १.६५ अरब अमरीकी डालर का एक समझौता किया है १३ नवंबर २००६ कॊ यह समझौता खत्म हॊ गया।
अपंजीकृत उपयोगकर्ता साइट पर अधिकांश वीडियो देख सकते हैं जबकि पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को असीमित वीडियो अपलोड करने के लिए अनुमति दी गई है कुछ वीडियॊ उन्हीं उपयोगकर्ताओं के लिए हैं जिनकी उम्र १८ साल या उससे अधिक है (जैसे आपराधिक या अश्लील सामग्री वाले वीडियो) अश्लील साहित्य (pornography), नग्नता (nudity), मानहानि (defamation), उत्पीड़न (harassment), वाणिज्यिक और विज्ञापन सामग्री (advertisements) और आपराधिक व्यवहार कॊ बढ़ावा देने वाली सामग्री वाले वीडियो अपलॊड करना (criminal conduct) निषिद्ध है। संबंधित वीडियो, शीर्षक और टैग (tags) द्वारा निर्धारित है, प्रकट करने के लिए परदे के अधिकार का एक वीडियो दिया यूट्यूब के दूसरे वर्ष में, उपयोगकर्ता की कार्य क्षमता बढ़ाने के लिए वीडियो ' प्रतिक्रिया ' पॊस्ट करने और सदस्यता लेने के लिए फ़ीड सामग्री के लिए फ़क्शन बढ़ाए गए हैं
यूट्यूब पर वीडियॊ की संख्या के बारे में कुछ आकड़े सार्वजनिक रुप से उपलब्ध है हालाकि, जुलाई २००६ में, कंपनी ने खुलासा किया कि १०० मिलियन से अधिक वीडियो हर दिन देखा जा रहे थे और २५ अरब वीडियो जून, २००६ में देखा गया है। वीडियो में जोड़ा जा रहा ५००००थे मई में प्रति दिन ५०००० वीडियॊ रॊज जॊड़े जा रहे थे और जुलाइ में इसे बढ़ा कर ६५००० किया गया है।
जनवरी 2008 में ही, लगभग 79 अरब उपभोक्ताओं ने लगभग ३ ख़राब से जादा विडियो दृश्य बनाये हैं।
अगस्त २००६ में,वाल स्ट्रीट जर्नल (The Wall Street Journal)ने एक आलेख का प्रकाशन कर यह खुलासा किया की करीब ६.इ मिलियन विडियो (स्टोरेज स्पेस का करीब 45 तेराब्य्ते (terabyte)) और करीब ५०,००० प्रयोगकर्ताओं के अकाउंट की मेजबानी कर रहा था अप्रैल ९ २००८ के अनुसार एक यू ट्यूब सर्च करीब ८३.४ मिलियन विडियो और ३. ७५ प्रयोगकर्ता चैनल को लौटता है।
Q१ २००८ के अनुसार, यू ट्यूब लाभदायक नही है, इसका राजस्व "सारहीन (immaterial) को गूगल द्वारा एक नियामक फिलिंग के रूप में नोट किया गया।
इसके बैंडविड्थ (bandwidth) कि लागत प्रतिदिन करीब १ मिलियन $डॉलर अनुमानित है २००७ में यह अनुमान किया गया कि यू ट्यूब २००० में सबसे अधिक इन्टरनेट को उपयोग करता है और प्रति मिनट वह करीब दस घंटा विडियो अपलोड कर सकता है।
टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें